Tuesday, February 18, 2020

आपको क्या पता है आप के हाथ कांपते क्यों है?

आपको क्या पता है आप के हाथ कांपते  क्यों है ?

  यदि किसी व्यक्ति के हाथ कांपते  है तो ये एक बीमारी या गंभीर शारीरिक समस्या  की तरफ जाने का इशारा हो सकता है। यदि आप इनके लक्षण पहचान ले तो समस्या का निदान आसानी से हो सकता है आइये जानिए हाथ कांपने  के कारण  
*   जब हमारे शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो जाती है तो  हमारे हाथ काँपने  लगते है इसके लिए हमें अपने आहार में ऐसे पदार्थ लेने चाहिए जिनसे हमें विटामिन बी 12 मिलता है। साथ इस समस्या अधिक हो तो सेप्लीमेंट्री दवा डॉक्टर की सलाह से लेनी चाहिए। 
*   यदि बॉडी में कही स्टोक  है तो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता है जिसके कारण  हाथ काँपने  लगते है इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी है। 
*   एनीमिया की प्रॉब्लम के कारण भी हाथ कांपने  की समस्या हो जाती है क्योकि एनीमिया से खून की कमी से कमजोरी आ जाती है जिसके कारण  शरीर कमजोर हो जाता है और शरीर के अंग सही तरह से काम नहीं कर पाते है। 
*  जब शरीर में कॉर्टिसॉल हार्मोन लेवल बढ़ने से स्टेस लेवल बढ़ता है तब शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में प्रॉब्लम     आने लगती है इसके कारण  हाथ कांपने  लगते है। 
*   जब शरीर में ब्लड शुगर लो हो जाती है तब हाथ कांपने  लगते है।  इस समस्या के निदान के लिए शरीर के ब्लड शुगर की स्तर  को उठने के लिए उपाय करने चाहिए।  कॉफी पीना या डार्क चॉकलेट खाने से इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है। 
*   जब ब्रेन में नूरोट्रांसमीटर केमिकल लीक  होने लगता है तब हाथ कांपने  की प्रॉब्लम हो सकती है।  इस समस्या में डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी हो जाता है। 

No comments:

Post a Comment

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

  गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।  गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  ह...