Friday, March 13, 2020

आप का शरीर बताता है की उसको पानी की जरुरत है।

आप का शरीर बताता है की उसको पानी की जरुरत है। 

आपको क्या पता है कि  आपका शरीर ही आपको बताता है कि  उसको पानी की जरुरत है। पानी ही हमारे जीने का आधार है। पानी ही हमारे शरीर की बहुत से बीमारियाँ  दूर कर सकता है पर हमें पता ही नहीं चलता कि हमारे शरीर में पानी की कमी हो रही है। हमारा शरीर कुछ ऐसे संकेत देता है जिससे पता चलता है कि  उसको पानी की कमी है। कौन  से वो संकेत है आइये जानते है हम। 
Image result for PANI KI KAMIमुँह का सुखना --- मुँह का सुखना इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में पानी की कमी है और आपको पानी पीना है। कभी कभी हम अन्य तरल पदार्थ  ले लेते है लेकिन पानी नहीं पीते जिसके कारण हमारा मुँह सूखा सूखा सा रहता है। यदि कभी ऐसा आपके साथ हो, तो आप पानी पिए। 
त्वचा का रुखा रुखा होना ---- त्वचा हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो शरीर में होने वाली कमियों को दर्शाता है। पानी की कमी से हमारी त्वचा सूखी सूखी  हो जाती है। यदि शरीर में पानी की कमी हो तो उसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता है ये शरीर में पानी की कमी का संकेत है जब भी आप की त्वचा सूखी सूखी  हो तो आप खूब पानी पिए। Image result for PANI KI KAMI
ड्राई आईज ---- पानी की कमी का संकेत ड्राई आईज है इसमें आँखे लाल और सूखी  सूखी  सी लगती है और आँखों में दर्द भी होने लगता है यदि ऐसा हो तो आपको पानी ज्यादा मात्रा में पीना शुरू कर दे। 
यूरिन का रंग बदलना --- यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी  रहे है तो आपके यूरिन का रंग हल्का पीला या साफ़ होगा। यदि आपके यूरिन का रंग गाढ़ा पीला हो तो इस संकेत को समझ लेना चाहिए की आपके शरीर में पानी की कमी है। इस अवस्था में ख़ूब पानी पीये ताकि शरीर की गंदगी बाहर आ सके। 
कब्ज की शिकायत ----- अकसर कब्ज की शिकायत उनको होती है जो लोग कम पानी पीते  है। शरीर में वेस्ट पदार्थ बाहर  निकलने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। शरीर में अच्छी पाचन क्रिया के लिए प्रचुर मात्रा में पानी पीना जरुरी होता है। कब्ज की शिकायत है तो इस बात का संकेत है की शरीर में पानी की कमी हो रही है। 
Image result for jodo ka dardजोड़ों में दर्द होना ----- हमारे शरीर के जोड़ 80 प्रतिशत पानी से बने हुए है यदि पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिया जाये तो आपको जोड़ो के दर्द की समस्या हो सकती है। जोड़ों में यदि दर्द रहता  है तो प्रचुर मात्रा में पानी पीना शुरू कर दे। 
बीमार होना ---- जब आप बीमार होते है तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी द्वारा ही शरीर से विषैले पदार्थ बाहर  निकलते है जो आपको बीमार बनाते है। बीमारी में डॉक्टर अकसर  खूब पानी पीने  की सलाह देते है। Image result for PANI KI KAMI
चक्कर आना ----चक्कर आना इस बात का संकेत भी हो सकता है कि  आपके शरीर में पानी की कमी हो गयी है। गर्मियों में अकसर धूप  में ज्यादा रहने या अन्य कारण से पानी की कमी हो जाती है जिसके कारण चक्कर आने लगते है। जब भी आपको चक्कर आये तो तुरंत आप पानी पिये। 

No comments:

Post a Comment

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

  गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।  गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  ह...