Saturday, February 22, 2020

किडनी स्टोन की समस्या ? न घबराना ऐसे करे कुछ उपाय और पाए छुटकारा

किडनी स्टोन की समस्या ? न घबराना ऐसे करे कुछ उपाय और पाए  छुटकारा 

Image result for kidney stone
हमारे शरीर में किडनी बहुत अहम् भूमिका अदा  करती है इसका काम शरीर से टॉक्सिन  हटाने का काम होता है ये ही शरीर में अन्य तरल पदार्थ  केमिकल और मिनरल्स की मात्रा को संतुलित करना है। आजकल किडनी स्टोन की बीमारी आम होती जा रही है।  हमारी किडनी सही तरीके से काम करे इसके लिए हमें खूब पानी पीना चाहिए। ताकि शरीर में जो भी विषैले पदार्थ  हो पानी के साथ निकल जाए। कम पानी पीने  से शरीर के विषैले पदार्थ  बाहर  नही  निकल पाते है जिसके कारण  धीरे धीरे किडनी स्टोन बनना शुरू हो जाता है।ये स्टोन किसी भी आकार के हो सकते है।  यदि ये लक्षण हो तो समझ  लेना चाहिए की किडनी में स्टोन है।
* पेशाब करने में परेशानी होना।
*  अचानक वजन कम होना।
* हल्का हल्का बुखार रहना और चक्कर आना।
* पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होना।
 वैसे तो किडनी में स्टोन के इलाज के लिए कई सारे विकल्प है परन्तु हमें कुछ प्राकर्तिक तरीको से किडनी स्टोन निकलने की कोशिश करनी चाहिए पर यदि समस्या ज्यादा है तो यूरोलॉजिस्ट से सलाह करे।  आइये जाने प्राकर्तिक तरीको से हम किडनी स्टोन कैसे निकल सकते है।
खूब पानी पीकर ---- किडनी स्टोन के मरीजों को खूब सारा पानी पीना चाहिए जिससे शरीर में विषैले पदार्थ  बाहर  निकल सके।  रोज आठ से दस गिलास पानी पीने से स्टोन पेशाब के प्रेशर से बाहर  निकल जाती है।
एप्पल साइडर विनिगर -----दो चमम्च  एप्पल साइडर विनिगर को एक गिलास गुनगुना पानी में मिलकर नियमित रूप से लेने से पथरी निकल जाती है।  एप्पल साइडर विनिगर में साइट्रिक एसिड होता है जिससे   पथरी छोटे छोटे टुकड़ो में टूट कर निकल जाती है। विनिगर के सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ  बाहर  निकल जाते है।
अनार का रस ----- अनार में अनेकों  गुण  होते है इसके नियमित रूप से रस का सेवन करने से किडनी स्टोन प्राकर्तिक रूप से बाहर  आ जाते है साथ ही ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।
निम्बू का रस और ऑलिव आयल ----- एक गिलास पानी में दो चमच्च  निम्बू का रस और दो चमच्च  ऑलिव आयल का सेवन करने से पथरी बाहर  निकल जाती है। ये तरीका पथरी बाहर  निकलने के लिए काफी कारगर साबित हुआ है। निम्बू का रस पथरी के छोटे छोटे टुकड़े में करता है और ऑलिव आयल पथरी के टुकड़ो को शरीर से बाहर  निकलने में मदद करता है। इसको जब तक पीना चाहिए तब तक पथरी बाहर  नहीं आ जाती।
भुट्टे के छिलके ----- भुट्टे के छिलके में जो बाल या रेशा होता है उस रेशे को दो कप पानी में तब तक उबले जब तक पानी आधा न रह जाए। इस पानी को छान कर नियमित रूप से पिए  जब तक पथरी न निकल जाए।
पथरी निकलने के तरीके तो बहुत है परन्तु यदि ज्यादा दर्द या समस्या बढ़  रही हो तो डॉक्टर के पास जाने में न देरी करे। यदि डॉक्टर ऑपरेशन आदि से पथरी निकलने के सलाह दे तो डॉक्टर के सलाह जरूर माने।

   

No comments:

Post a Comment

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

  गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।  गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  ह...