Sunday, May 17, 2020

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

 गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं। 



गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  है। इस मौसम में हमारा शरीर बाहरी और आंतरिक रूप से   बुरी तरह प्रभवित होता है। थकान, आलस और सारे शरीर में सुस्ती बनी रहती है।  गर्मी के बुरे प्रभाव से बचने के लिए हम हर तरकीब अपनाते है। ऐसे कुछ देसी नुस्खे है जो गरमी के बुरे प्रभाव से आपको बचा कर रखेगा।


Increase in the price of vegetables in patna

करे मौसमी फल सब्जियों का इस्तेमाल ------ प्रकर्ति ने भी हमें मौसम की मार से बचाने के लिए अनेकों इंतजाम किये है उनमे से एक है ऐसे फल और सब्जियों का गर्मियों के मौसम में होना जिसमे ज्यादा मात्रा में पानी और जरुरी विटामिन्स और मिनरल्स का होना जिससे हमारा शरीर हाइड्रेट हो सके साथ ही मौसम के बुरे प्रभाव से बच सके। गर्मियों के मौसम में हमें ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमे पानी की मात्रा अधिक हो जैसे तरबूज , खरबूजा , खीरा , कच्चा प्याज  आदि।

इन बीजों का सेवन लाभकारी है ----- मेथी , खसखस , सौंफ, खरबूजे के बीज आदि का प्रयोग करने से शरीर की गर्मी ख़तम होती है। मेथी और सौंफ का पानी शरीर के हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर करता है तथा खरबूजे के बीज और खसखस के बीज शरीर की गर्मी को कम करते है गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ने नहीं देते है। इन बीजों का सेवन शरबत या ठंडाई बना कर भी किया जा सकता है।

If you want to keep your kidney healthy then follow these step

Amla, Gooseberry, आँवला, आमला - Kalki Agro Foods, Behror ...सबसे पावर फुल नारियल पानी ----- गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना बहुत ही लाभदायक रहता है।  ये शरीर को गरमी से लड़ने में मदद तो करता है साथ ही शरीर को  गर्मी की कारण होने वाली बिमारियों से बचता है।  नारियल पानी में विटामिन बी ५,बी ६ और फोलेट जैसे जरुरी तत्व तनाव को कम करते है।  नारियल पानी गर्मी के शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है।  लू लगने की समस्या में ये रामबाण की तरह से काम करता है।

अमृत के समान है आंवले  का सेवन ----- बहुत से शोधों और आयुर्वेद के अनुसार आंवले  के इस्तेमाल करने से शरीर को अनेकों फायदे होते है। इसमें पाया जाने वाला विटमिन सी शरीर की गर्मी को बाहर निकलने में मदद करता है। रोज आंवले के रस या आंवले का सेवन करने से शरीर में गर्मी के कारण होने वाले फोड़े फुंसी , चकत्ते और मुंहासे सही हो जाते है तथा  इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर को बिमारियों से लड़ने में मदद करता है।

पुदीना के फायदे, उपयोग और नुकसान – Mint ...

पुदीने का इस्तेमाल ----- गर्मियों में पुदीना शरीर को शीतलता प्रदान करता है तथा शरीर का तापमान को तुरंत कम करने में मदद करता है।  ये लू लगने की अवस्था में बहुत लाभकारी होता है। यदि पुदीने की पत्तियों को पीस कर पानी में मिलकर स्नान करने से गर्मी से राहत मिलती है।  पुदीने का शरबत गर्मियों में पेट को ठंडा रखते है और गर्मी के कारण होने वाले अपच को दूर करता है।

लस्सी या छाछ का प्रयोग ---- गर्मियों में लस्सी या छाछ का प्रयोग किसी किसी अमृत से कम नहीं। ये एक देसी पेय है और इससे घर में आसानी से बनाया जा सकता है। इसमें खनिज और विटामिन शरीर को गर्मी से लड़ने में मदद करते है साथ ही ये शरीर का तापमान को संतुलित करते है।

प्याज के फायदे - Benefits Of Onion, Pyaj ke Ras ke ...

कच्चे प्याज का उपयोग ----- गर्मियों की मौसम में कच्चे प्याज का उपयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है। गर्मियों में प्याज के सेवन से लू से बचा जा सकता है ये शरीर को गर्मियों के कारण होने वाली समस्याओं जैसे सर दर्द , एलर्जी और पेट की तकलीफों से बचाती है। ये शरीर के तापमान को नियंत्रित   करता है और अनेक स्वास्थ्य लाभ पहुँचता है।     

No comments:

Post a Comment

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

  गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।  गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  ह...