Friday, February 21, 2020

सबसे सस्ता कुदरती विटामिन विटामिन डी फिर शरीर भुगतता इसकी कमी

सबसे सस्ता कुदरती विटामिन विटामिन डी फिर शरीर भुगतता इसकी कमी 

हमारा शहरी जीवन चारों  तरफ इमारतों के बीच  गुजरता है जिसके कारण  हमारा सामना धूप के साथ कम होता है जिसका नतीजा हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी का होना।  कितनी विचित्र  बात है कुदरत ने जिससे हमें फ्री दिया है उस की कमी से हम झुझते है। विटामिन डी की कमी का असर ज्यादातर सर्दियों के मौसम में देखने को मिलता है इस मौसम में अक्सर लोगो को जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है। इस साल सर्दी अधिक होने के कारण लोगों  में हड्डियों में दर्द और उससे जुडी शिकायत अधिक रही है इसका कारण ज्यादा ठण्ड होने के कारण  हम पूरी बाजू  की कपडे पहनते है जिससे धुप को हमे त्वचा ग्रहण नहीं कर पाती है। गर्मियों में विटामिन डी की कमी का असर कम होता है।
विटमिन डी जरुरी है हमारे लिए --- विटामिन डी हमारे लिए बहुत जरुरी है क्योकि इसी विटामिन से हमारी हड्डियाँ  स्वस्थ रहती है ये एक तरह का हार्मोन होता है जब हमारी  त्वचा के संपर्क में धूप  में आती है तो हमारे  शरीर के कोलेस्ट्रॉल द्वारा इसका निर्माण होता है। इस विटामिन का सबंध हमारी हड्डियों की सेहत से है। ये  कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों के सेहत को बनाता  है। इसके बिना कैल्शियम का अवशोषण हमारा शरीर नहीं कर सकता है। ये केवल एक ऐसा विटामिन है जिसका निर्माण मानव शरीर  खुद करता है जिससे पूरे  शरीर में कैल्शियम का अवशोषण होता है।
क्या होता है इसकी कमी से ---यदि  विटमिन डी की कमी हो जाती है तो शरीर में हड्डियों से जुडी समस्या शुरू हो जाती है।  शरीर के जोड़ो में दर्द , डायबिटीज , हार्ट की बीमारियाँ ,ब्लड प्रेशर और  कैंसर का खतरा हो जाता है। कई जरुरी दवाएँ  भी विटामिन डी की कमी कर सकती है। कोलेस्ट्रॉल घटने के दवाएँ , स्टेरॉयड्स  टी बी और वजन कम करने के दवाओं  को लेने से भी शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। इसकी कमी से गर्भवती महिलाओँ  के बच्चों  को भी इस विटामिन की कमी हो सकती है।
 विटामिन डी के स्रोत ----- वैसे तो विटामिन डी हमें समुंदरी भोजन जैसे मछली , केकड़ा आदि से प्राप्त होता है पर शाकाहारी लोगों  को दूध और दूध से बनी  चीजों,मशरूम  से प्राप्त होता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को १०-२० माइक्रोग्राम विटामिन डी की आवशकता होती है। आधुनिक जीवन में इसकी कमी खाने से पूरी नहीं हो सकती है इसके लिए हमे इसके सप्लीमेंट्स की जरुरत पड़ती है। कॉड लिवर आयल बेस्ट सप्लीमेन्ट  है। सुबह की धूप  को लेना सबसे सस्ता और अच्छा साधन है विटामिन डी की कमी को पूरा करने का। सुबह 9 बजे से 11 बजे की केवल 15  मिनट की धूप  लेना अच्छा विकल्प है।
ध्यान रखे इन बातो का ----- डॉक्टर के सलाह के बिना कोई दवा या सप्लीमेंट न ले। डायबिटीज  और हार्ट के मरीजों को डेरी प्रोडक्ट्स ,प्रोबायोटिक्स और डबल टोंड  दूध का सेवन करना चाहिए। हल्का व्यायाम ,और सैर आदि नियमित तौर  पर करे।


No comments:

Post a Comment

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

  गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।  गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  ह...