Tuesday, March 3, 2020

कान की खुजली से परेशान हो तो ये उपाय कर लो।

कान की खुजली से परेशान हो तो ये उपाय कर लो। 

कभी कभी कान की खुजली हमें बहुत परेशान करती है।  कान की खुजली के कई कारण हो सकते है जैसे जब होता है जब मौसम बदलता है या हमे कफ की शिकायत रहती है या कान में धूल मिट्टी  के कारण  मैल हो जाता है या ज्यादा ईयरफोन  लगाने से या कान में पानी जाने से या भोजन से कोई एलर्जी होने के कारण , जो की कान की खुजली का कारण है। 
कान की खुजली के ये उपाय बड़े कारगर है आप भी जाने कौन से है वह --
अदरक को बहुत अच्छी आयुर्वेदिक दवा माना  जाता है अदरक अनेकों  बीमारियों में और दर्द को कम करने में  काम आती है। कान में यदि खुजली हो रही है तो अदरक के रस को गर्मकरके उसमे थोड़ा सा सरसों  का तेल मिलकर कान के ऊपरी हिस्से पर लगा ले ध्यान रहे ये कान के अंदर न जाये।
बहुत से तेल ऐसे है जो कान की खुजली के लिए बड़े कारगर है। जैसे सरसों  का तेल ,नारियल का तेल , ऑलिव आयल , आदि। बस आप को एक थोड़ा तेल गर्म करके उसे ठंडा करना है फिर सर को टेड़ा कर के ड्रॉपर के सहायता से कान में डालना है थोड़ी देर बाद सर को सीधा करके अतिरिक्त तेल निकल दे रूई से पोछ दे ऐसे दूसरे कान में भी करे खुजली से आराम मिलेगा। Image result for kaan ki khujli ka ilaj
लहसुन में एन्टीबैट्रियल गुण  होते है। लहसुन को कूट कर तेल में पका ले फिर तेल को ठंडा होने पर छान ले। रुई की मदद से कान में डाल  ले।
गरम पानी की भाप लेने या गरारे करने से भी कान की खुजली शांत होती है।
एलोवीरा  का जूस को कान में डालने से कान की खुजली शांत होती है। ये कान में टिशू के कारण होने वाली खुजली में कारगर है।
इन बातो का रखे ध्यान।
कान में कोई भी बाहरी वास्तु न डाले।
ईयरफोन का इस्तेमाल कम करे।
नहाते समय ध्यान रखे की पानी ,साबुन या शैम्पू कान में न जाये।


No comments:

Post a Comment

गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।

  गर्मियों में इन उपायों के साथ खुद को स्वस्थ रखना कोई मुश्किल काम नहीं।  गर्मियों के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक बहुत बड़ी चुनौती  ह...